Mudra Loan: सिर्फ 3 दिनों में 50 हजार से 10 लाख तक लोन

Mudra Loan आप भी लोन लेना चाहते हैं तो आप मुद्रा लोन को प्रयोग में ला सकते हैं ! जिससे कि आपको सिर्फ 3 दिनों में 50 हज़ार का लोन बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाएगा !

Mudra Loan के विषय में जानें

मुख्य उद्देश्य देश में रोजगार के अवसरों में वृद्धि करवाना है. इस योजना के तहत देश के युवाओं को स्वयं का स्टार्टअप बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार लोन प्रदान करती है.

जिसके प्रयोग से लोग अपने व्यवसाय को प्रारंभ करने हेतु पूंजी प्राप्त कर पाते हैं ! और वर्तमान में इस योजना के तहत बहुत सारे लोगों को फायदा भी प्रदान किया जा चुका है!

इस योजना की आवश्यकता ही क्यों?

वैसे तो सरकार के द्वारा अनगिनत योजनाएं प्रारंभ की जाती है! जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले लोगों को लाभान्वित करना होता है.

लेकिन यह सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई ऐसी योजना है ! जिसका प्रभाव भविष्य में प्रत्यक्ष रूप से देखा जाएगा.

इस योजना के तहत बेरोजगार लोगों को स्वयं का बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार लोन प्रदानकरती है! जिससे कि वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो पाएंगे!

Mudra Loan कहां कर सकते हैं आवेदन?

सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति अप्लाई करना चाहता है तो इसकी प्रक्रिया बेहद ही सरल है !

सरकार के द्वारा सूचीबद्ध की गई इन बैंकों में से किसी भी बैंक के अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर के मुद्रा लोन प्राप्ति हेतु आसानी से अप्लाई कर सकते हैं! क्योंकि बहुत सारे बैंकों के द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट में इस लोन के प्राप्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है!

क्या देना पड़ेगा कोई प्रोसेसिंग चार्ज?

वैसे तो जब भी कोई व्यक्ति लोन लेता है तो उसे कुछ न कुछ प्रोसेसिंग चार्ज देना ही होता है! यह प्रोसेसिंग चार्ज फिर चाहे उसे लोन प्राप्ति के पहले देना पड़े या फिर लोन प्राप्ति के पश्चात देना पड़े!

लेकिन यदि आप मुद्रा लोन प्राप्त करते हैं ! तो आपको इस के लिए किसी भी तरह से कोई प्रोसेसिंग चार्ज देने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है!आप बिना किसी प्रोसेसिंग चार्ज के ही इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं!

Mudra Loan

कितने प्रतिशत का देना होगा ब्याज?

आप लोन कहीं से भी ले सी आपको ब्याज तो देना ही होगा। मुद्रा लोन योजना के तहत हालांकि सभी लोगों को लोन प्रदान किया जाता है! किंतु सभी लोगों के लिए निर्धारित ब्याज दर अलग-अलग होती है.

आशय यह है कि इस योजना के तहत ब्याज दर हर व्यक्ति को 9% से लेकर के 12% के मध्य में देना होता है ! किंतु वास्तविकता में कितने प्रतिशत का ब्याज देना होगा ? यह उस बैंक पर निर्भर करता है ! जिस बैंक में आप इस लोन के लिए अप्लाई करते हैं !

Mudra Loan कितने प्रकार के लोन दिए जाएंगे ?

इस योजना के तहत मुख्य रूप से तीन प्रकार के लोन उपलब्ध कराए जाते हैं! इसका संक्षिप्त उल्लेख हमने नीचे प्रदान किया है-

1 शिशु लोन – यदि कोई व्यक्ति शिशु लोन प्राप्ति हेतु अप्लाई करता है ! तो उसे यह लोन बिना किसी गारंटी के प्रदान कर दिया जाता है.

आपको बता दें कि इस लोन में व्यक्ति विशेष को ₹50000 तक की धनराशि लोन के तौर पर प्रदान की जाती है!

2 किशोर लोन – यदि बात करें किशोर लोन की तो यह भी व्यक्ति को बिना किसी गारंटी के प्रदान किया जाता है ! इस लोन में ₹50000 से लेकर के ₹500000 तक की धनराशि लोन के तौर पर प्रदान कर दी जाती है.

3 तरुण लोन – इसके बाद यदि बात करें तरुण लोन की तो इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह बहुत ही बड़ा लोन होता है! यदि कोई व्यक्ति इस के लिए अप्लाई करता है!

जरूरी कागजात

  1. फोटो 
  2. आधार कार्ड 
  3. बैंक पासबुक 
  4. उद्योग आधार 
  5. शॉप एक्ट लाइसेंस 
  6. जाति प्रमाण पत्र 
  7. जीएसटी नंबर 
  8. नया व्यवसाय है! तो उसके लिए 

कौन-कौन लोन ले सकते हैं?

मुर्गी पालन करने वाले लोग, मछली पालन करने वाले लोग, डेरी उत्पाद से संबंधित लोग, कृषि उत्पाद विक्रेता इत्यादि पेशेवर इस योजना के तहत पूंजी प्राप्ति के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

इसके साथ ही साथ सिविल स्कोर का भी अच्छा होना बेहद जरूरी है.फिर इसके साथ यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो अपना नया बिज़नेस प्रारंभ करना चाहता है तो उसे भी इस योजना के तहत लोन प्रदान कर दिया जाएगा.

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

Payment gateway
Mudra Loan
Mudra Loan

जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई यो

About Rohan

Check Also

Google  task mate app ऐप क्या है ? Google Task Mate के बारे में जानिए

Google Task Mate के बारे में जानिए आज के समय में काफी सारे लोग online …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *