Home Loan पहले से चल रहा है,अब Personal Loan की जरूरत है ? तो आपके काम की ये खबर

Home Loan And Personal Loan : आज के समय में लोगों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज की जरूरत होती है ! Loan लेकर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ खरीद सकते हैं! किसी फंक्शन में खर्च कर सकते हैं! सर्विस ले सकते हैं या अपनी जरूरत के हिसाब से खर्च कर सकते हैं ! अलग-अलग जरूरत के हिसाब से अलग-अलग Loan भी मिलते हैं !

घर खरीदने के लिए Home Loan है, Car-बाइक खरीदने के लिए vehicle loan है! पढ़ाई का खर्च पूरा करने के लिए education loan है ! ऐसे में कुछ सामान्य खर्चों को पूरा करने के लिए Personal Loan भी दिया जाता है!

Home Loan प्रकार, टैक्स लाभ, लोन के लिए शर्तें

  • होम परचेज लोन: यह रेडी-टू-मूव-इन प्रॉपर्टी, अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी और प्री-ओन्ड होम/रीसेल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लिया जाने वाला सबसे आम होम लोन है।
  • कंपोज़िट लोन: यह उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो या तो निवेश के लिए या फिर घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदना चाहते हैं। इस प्रकार के होम लोन में, प्लॉट खरीदने के लिए लोन राशि की पहली किस्त ट्रांसफर की जाती है।
  • होम कंस्ट्र्क्शन लोन: इस प्रकार का होम लोन उन व्यक्तियों के लिए है जिन्हें घर बनवाने के लिए पैसे चाहिए होते हैं। यह लोन तभी दिया जाता है जब आपके पास पहले से ही ज़मीन होती है और उस पर घर बनाना चाहते हैं।
  • होम रेनोवेशन/ इंप्रूवमेंट लोन: मौज़ूदा घर के रेनोवेशन और मरम्मत संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए ये लोन लिया जा सकता है। इस लोन की ब्याज दर रेगुलर होम लोन के समान ही होती है।

शर्तें

  • होम एक्सटेंशन लोन: जिन्हें अपने घर में अतिरिक्त जगह जोड़ने के लिए पैसों की ज़रूरत होती है। इस प्रकार के लोन के तहत, बैंक/ लोन संस्थान आमतौर पर लोन राशि और एलटीवी रेश्यो के आधार पर, जितनी राशि में घर का निर्माण कार्य पूरा होगा,
  • ब्रिज लोन: यह होम लोन कम अवधि के लिए प्रदान किया जाता है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो मौज़ूदा घर को बेचना चाहते हैं और उससे प्राप्त राशि से नया घर खरीदना चाहते हैं।
  • इंटरेस्ट सेवर लोन: यह होम लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा के समान है। इसमें उधारकर्ता का होम लोन अकाउंट उसके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है। बैंक अकाउंट में ईएमआई राशि से अधिक जमा की गई किसी भी राशि का उपयोग लोन की प्रीपेमेंट के रूप में किया जाता है।
  • स्टेप अप लोन: इसके तहत उधारकर्ता लोन अवधि के शुरुआती सालों में कम ईएमआई का भुगतान करते हैं। हालांकि, समय के साथ ईएमआई राशि बढ़ती जाती है। यह उन युवा प्रोफेशनल के लिए लोन को किफायती बनाता है जिन्होंने हाल ही में अपना करियर शुरू किया है।

Home Loan: योग्यता शर्तें

  • राष्ट्रीयता: आवेदक भारतीय निवासी
  • क्रेडिट स्कोर: 750 या उससे अधिक
  • आयु : 18 – 70 वर्ष
  • कार्य – कम से कम 2 वर्ष (नौकरीपेशा के लिए)
  • बिज़नेस कितना पुराना है: कम से कम 3 वर्ष (गैर- नौकरीपेशा के लिए)
  • न्यूनतम सैलरी: कम से कम 25,000 रुपये प्रति माह (ये हर बैंक/ लोन संस्थानों में अलग- अलग होती है)

debt repayment capacity कर्ज चुकाने की क्षमता

Home Loan लेने के बाद पर्सनल लोन की जरूरत है ! तो वह Personal Loan के लिए भी आवेदन कर सकता है! हालांकि, Personal Loan मिलने या ना मिलने की संभावना इस बात पर निर्भर करती है ! कि आप Personal Loan चुकाने की क्षमता रखते हैं या नहीं

अगर आप Home Loan लेने के बाद Personal Loan लेते हैं ! और बैंक की नजर में आपकी चुकाने की क्षमता बेहतर है ! तो बैंक आपको Personal Loan भी दे सकता है. हालांकि! अगर बैंक को लगता है ! कि आप Personal Loan नहीं चुका पाएंगे ! तो ऐसी स्थिति में बैंक Personal Loan जारी नहीं करता है !

सैलरी के आधार पर कितना पर्सनल लोन मिल सकता है?


सैलरी के आधार पर पर्सनल लोन की राशि आम तौर पर हर बैंक/ NBFC में अलग- अलग होती है! और यह इनकम, वर्तमान में ! कितनी लोन ईएमआई का भुगतान करना है !और आमतौर पर, यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है ! और कोई कर्ज बकाया नहीं है और अगर है तो कम है! तो आप बैंक की योग्यता शर्तों के मुताबिक 40 लाख रु. तक के पर्सनल लोन के लिए योग्य हो सकते हैं !

हमारे सोशल मीडिया को तुरंत फॉलो करे!

Home Loan
Home Loan
Home Loan

जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं ! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

About Rohan

Check Also

amazon Pay Laterअगर आप Amazon का इस्तेमाल करते है Urgent मिलेगा आधार से 60000 का Loan

amazon Pay Later अगर आप Amazon का इस्तेमाल करते है शौपिंग के लिए ! तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *