पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन क्या है?

उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से जो लोन लिया जाता है ! उसे स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन कहा जाता है। इस लोन को प्राप्त कर कोई भी छात्र अपनी उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकता है !  बैंको द्वारा एजुकेशन लोन देश और विदेश दोनों के लिए दिए जाते हैं।

एजुकेशन लोन के फायदे

समय बदलने के साथ शिक्षा महंगी होती जा रही है ! और उच्च शिक्षा भी इससे अछूती नहीं है। इसलिए आम भारतीय परिवारों के लिए विदेशी धरती पर जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी कठिन हो गया है।

  • एजुकेशन लोन आपकी बचत को कम नहीं होने देते हैं!  इनके साथ आप अपनी बचत को भविषय के कामों जैसे रिटायरमेंट और शादी आदि के लिए सुरक्षित रख सकते हैं !
  • आमतौर पर शिक्षा पर हुए कुल खर्चे का 90 प्रतिशत तक वहन कर लेते हैं ! इस खर्चे में ट्यूशन फीस, किताबें, यात्रा, प्रोजेक्ट, लाइब्रेरी, यूनिफॉर्म, परीक्षा का खर्चा आदि शामिल होता है !
  • छात्रों में पैसों को लेकर अनुशासन का संचार करता है !
  • आप ब्याज पर असीमित टैक्स कटौती की घोषणा भी कर सकते हैं। जिसको आपने आयकर एक्ट के सेक्शन 80 ई के अंतर्गत 8 सालों तक भुगतान किया है।

लोन के प्रकार

भारतीय बैंकों द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान किये जाते हैं ! जो विभिन्न प्रकार के एजुकेशन प्रोग्राम के लिए दिए जाते हैं! आपके कोर्स के आधार पर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, स्किल आधारित कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन दिए जाते हैं !

लोकेशन के आधार पर एजुकेशन लोन 

  • डोमेस्टिक एजुकेशन लोन-यह लोन सिर्फ देश की भौगोलिक सीमा के अंदर स्थित कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने  के लिए दिया जाता है !
  • विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन-यह विदेश में पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है।

कोर्स के आधार पर एजुकेशनल लोन

  • उच्च शिक्षा लोन
  • डिप्लोमा अध्ययन लोन
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए लोन 
एजुकेशन लोन 
एजुकेशन लोन

एक्सिस बैंक  लोन

यह स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ाई के साथ-साथ भारत में पढ़ाई के लिए लोन की सुविधा भी प्रदान करता है ! अगर आप देश के अंदर पढ़ाई करने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप 10 लाख रुपये के लोन की उम्मीद कर सकते हैं !हालांकि, विदेश में पढ़ाई के लिए आप बैंक से 20 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं!

इसके अलावा, बैंक ने महिला आवेदकों के लिए 16.50% से लेकर 17.50% तक का स्पेशल इंटरेस्ट रेट निर्धारित किया है! वे सभी स्टूडेंट्स, जिन्होंने इंजीनियरिंग, मेडिसिन, मैनेजमेंट सहित करियर फोकस कोर्स के लिए अप्लाई किया है, वे एक्सिस बैंक लोन के लिए अप्लाई करने के पात्र हैं !

                           ENGLISH CONVERSATION PRACTICE

FAQ

कौनसी बैंक से  लोन लेना सही है सरकारी या निजी? 

आप सरकारी या निजी दोनों में से किसी भी बैंक से लोन ले सकते है ! यह निर्भर करता है आपको कितना लोन चाहिए और किस ब्याज दर पर चाहिए। जो कंडीशन को फुल फील करती हो ! आप उस बैंक से लोन ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन के लिए ब्याज दर क्या है? 

हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग है जैसे PNB की 9.45-11%, SBI की 10.50%(0.50% less for girls), BOI की 10.90%, HDFC की 14%आदि है।

मुझे कितने समय में लोन वापस चुकाना होगा? 

लोन वापस चुकाने की समयावधि हर बैंक की अलग-अलग होती है। लेकिन सामान्यत: 15 वर्ष में लोन वापस चुकाना होता है।

About Rohan

Check Also

HealthifyMe App को Use करके Healthy कैसे रहें

HealthifyMe App क्या है ! स्वस्थ शरीर और लंबी उम्र के लिए यह जरूरी है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *